Indian Players with most number of sixes

T20 में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारत के ‘शूरवीर” खिलाड़ी

भारत में क्रिकेट की प्रसिद्धि का यह आलम है की आज की तारिख में आईपीएल दुनिया का सबसे प्रसिद्द क्रिकेट टूर्नामेंट बन चुका है. कुछ दिनों पहले ही आईपीएल के ब्रॉडकास्ट राइट्स की नीलामी में मोटी रकम BCCI को अदा की गयी है. ऐसे में हम यह कह सकते हैं की T20 की दीवानगी हम भारतीयों में कुछ ज्यादा ही है.

आईपीएल की प्रसिद्धि की यही वजह है की इसमें रोमांच बहुत ही ज्यादा रहता है, T20 खेल ही कुछ इस प्रकार का होता है जिसमें सोचने का नहीं सिर्फ करने का समय मिलता है. बीस ओवर के इस खेल में खिलाड़ी सिर्फ उठा के मारने को देखते हैं, वे सिर्फ छक्के चौव्वों में ही डील करना चाहते हैं.

हमारे भारत में ऐसे कई क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने T20 फॉर्मेट में भारत का नाम ऊँचा किया है.

आज हम ऐसे ही कुछ भारतीय क्रिकेट खिलाडियों पर चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने T20 में खूब छक्के उड़ाए हैं और भारत का नाम ऊँचा किया है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. इन्होने 2007 में T20 की दुनिया में प्रवेश किया था. रोहित ने T20 में 400 छक्के जड़े हैं जिनमें से 133 छक्के अंतराष्ट्रीय T20 मैचों के हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल T20 में छक्के मारने वालों की सूची में वह सिर्फ मार्टिन गुप्टिल के बाद आते हैं. रोहित शर्मा सिर्फ एक अच्छे बल्लेबाज़ ही नहीं बल्कि इस फॉर्मेट के अच्छे कप्तान भी हैं, यही वजह रही है की मुंबई इंडियंस ने उनकी कप्तानी में कुल 5 ट्रॉफी जीती हैं.

लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं सुरेश रैना (Suresh Raina), इन्होने अपने t20 करियर में कुल 325 छक्के जड़े हैं. मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने जो चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए किया है वह तो जगजाहिर है ही.

लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं विराट कोहली (Virat Kohli), विराट ने 2012, 2014, 2016 के T20 विश्वकप में कमाल का काम किया था, इन्होने आईपीएल में कुल 205 मैच खेलकर करीब 6000 रन बनाये हैं. विराट कोहली ने अपने T20 करियर में 320 छक्के लगाए हैं.

लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), धोनी ने अपने T20 करियर में 304 छक्के रसीदे हैं, धोनी को महान फिनिशर के नाम से जाना जाता है, तो ज़ाहिर सी बात है ऐसी पोजीशन पर आकर बैटिंग करना मतलब छक्कों में डील क्लोज करना. धोनी ने कुल 72 T20 मैचों में भारत की अगुवाई की हुई है.

लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं युवराज सिंह (Yuvraj Singh). युवराज सिंह ने अपने T20 करियर में कुल 261 छक्के बरसाए हैं. युवराज सिंह ने भारत के लिए कुल 58 T20 मैच खेले हैं और 1177 रन बटोरे हैं. इस दौरान उनका एवरेज 28.02 का रहा है. T20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने अहम् भूमिका निभाई थी, उसी साल भारत ने ट्रॉफी उठाई थी.

T20 में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय खिलाड़ी

खिलाडी का नाम कुल छक्कों की संख्या
रोहित शर्मा 400
सुरेश रैना 325
विराट कोहली 320
महेंद्र सिंह धोनी 304
युवराज सिंह 261
T20 में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले 5 भारतीय खिलाड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published.