Nehra Ji Nariyal Pani

दूसरे कोच करते रहे टिटरमबाज़ी, नेहरा जी नारियल पानी पीते हुए ऐसे जिता ले गए फाइनल

आईपीएल (IPL) का पंद्रहवा सीजन खतम होगया लेकिन अपने पीछे बहुत सी यादें छोड़ गया। अपना पहला सीजन खेल रही गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने राजस्थान को हराकर आईपीएल खिताब अपने नाम किया. रोहित शर्मा(13) के बाद हार्दिक पंड्या पहले ऐसे कप्तान बन गए जिन्होंने सबसे कम आईपीएल मैच (15) खेलके खिताब अपने नाम किया. हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, डेविड मिलर, राशिद खान, मोहम्मद शमी, साहा, और राहुल तेवतिया जैसे खिलाड़ियों की वजह से टीम इस मुकाम तक पहुंची. हालाकि गुजरात के इस प्रदर्शन के पीछे के असली नायक गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के कोच आशीष नेहरा रहे जो की मैदान में नारियल पानी पीते हुए दिखाई दिए.

नेहरा जी एक खुश-मिज़ाज़ आदमी हैं, स्वभाव से बिलकुल साधारण हैं. जहां बाकी की टीमों के कोच लैपटॉप में जूझे रहते हैं वहीँ नेहरा जी कागज़-कलम से ही गुजरात टाइटंस की भाग्य लिखते दिखाई देते हैं.

क्रिकेट खेलते हुए इन्होंने बहुत सी कठिन परिस्थितियों का सामना किया है और अनगिनत चोटें खाने के बाद अपना नाम क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा है. आशीष नेहरा दो साल तक आरसीबी के बॉलिंग कोच रह चुके है लेकिन वहा पे इनके फैसलों की कदर किसी ने नहीं की. जबकि गुजरात टाइटंस में इनको फैसले लेने की खुली छूट थी. नेहरा ओर गैरी किर्स्टन दोनो ही पहले आरसीबी में थे लेकिन इस बार गुजरात में रह के पहली बार में ही आईपीएल खिताब टीम के नाम किया. गुजरात की जीत के बाद शायद आरसीबी को नेहरा जी की असली अहमियत पता चली होगी.

जहा एक तरफ दूसरी टीमों के कोच लैपटॉप टैबलेट लेके बैठते थे वही आशीष नेहरा ने सिर्फ कॉपी पेन लेके ही गुजरात की किस्मत लिख डाली। वह टेक्नोलॉजी से जादा अपनी काबिलियत पे भरोसा रखते हुए नज़र आए. गुजरात टाइटंस का हर एक खिलाड़ी उनकी प्रशंसा करता दिखा है.

नेहरा जी रहते है हमेशा कूल:

आशीष नेहरा को हर कोई ऐसे ही “नेहरा जी” नही कहता, ये एक ऐसे कोच है जिन्हे देख के आप पहली नजर में ही इंप्रेस हो जाओगे. ये गुजरात डगआउट में सिर्फ एक पेन ओर पेपर लेके बैठते थे ओर जहा भी सुधार की जरूरत दिखती तुरंत उस चीज को नोट कर लेते थे. नेहरा जी ने मैदान में घूमते-घूमते नारियल पानी-पीते पीते गेंदबाजों का ऐसा प्रोत्साहन बढ़ाया की राजस्थान के बल्लेबाज औंधे मुंह गिर पड़े.

इस जीत के साथ आशीष नेहरा द्वारा रचा गया इतिहास:

भूतपूर्व भारतीय गेंदबाज आशीष नेहरा ने आईपीएल 2022 जीत कर एक नया इतिहास रच दिया है, वह पहले भारतीय मुख्य कोच बन गए है जिन्होंने आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. उन्होंने बतौर प्लेयर ओर कोच रहकर भी ट्रॉफी जीती थी, उन्होंने यह कारनामा 6 साल पहले सनराइजर्स हैदराबाद से कर दिखाया था. इनके अलावा सिर्फ रिकी पोंटिंग और शेन वार्न ही सिर्फ ये कर पाए है।

आशीष नेहरा ने जीत के साथ दिया आलोचनाओं का जवाब:

आईपीएल 2022 नीलामी के बाद आशीष नेहरा कि जमकर आलोचना हुई लोगो ने कहा की आशीष नेहरा के पास अनुभव की कमी है और वो एक अच्छी टीम नही बना पाए हैं. उन्होंने ऐसे खिलाड़ियों को भी शामिल कर लिया है जो अपनी राष्ट्रीय टीम से भी बाहर हो चुके है. गुजरात में कुछ ऐसे भी युवा खिलाड़ी थे जिनको ज्यादा लोग नही जानते थे. लोगो का कहना था की टीम में सिर्फ 4 या 5 ही नामी खिलाड़ी हैं सिर्फ उनके दम पे गुजरात कैसे आईपीएल जीतेगी।

आशीष नेहरा ने इन सब आलोचनाओं को नजरंदाज किया ओर सभी खिलाड़ियों को एकजुट किया और ऐसा मंत्र फूंका की गुजरात सीधा चैंपियन ही बन गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.