Arshdeep Umran Malik

4 ऐसे भारतीय खिलाड़ी जिनके लिए साउथ अफ्रीका टी20आई सीरीज होगी अग्नि परीक्षा

आईपीएल के 2 महीने के लंबे सीजन के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कमर कस ली है। यह एक महत्वपूर्ण सीरीज है क्युकी इसी से यह निर्णय लिया जाएगा की कौन सा खिलाड़ी 2022 टी20 वर्ल्ड कप खेलेगा। रोहित शर्मा विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दी गई है दूसरी तरफ चोट के चलते केएल राहुल और कुलदीप यादव खेल से बाहर है। इस सीरीज में कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिनको एक शानदार मौका मिला है अपने आप को साबित करने का। आइए देखते है कौन है वो 4 खिलाड़ी जिनके लिए ये 5 दिवसीय सीरीज होगी अग्नि परीक्षा:

#दिनेश कार्तिक

विकेटकीपर बैट्समैन दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में आरसीबी के लिए एक शानदार फिनिशर का किरदार निभाया है। 183.33 की स्ट्राइक रेट के साथ 16 मैचों में इन्होंने 330 रन बनाए ओर टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया। इस प्रदर्शन को देखते हुए ही चयनकर्ताओं ने इतने लंबे समय के बाद इनको टीम में मौका दिया है। दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2019 में खेला था। अगर ये साउथ अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते है तो इनकी जगह टी20 वर्ल्ड कप में बतौर फिनिशर तय होजाएगी।

#ईशान किशन

आईपीएल 2022 में खराब प्रदर्शन के बावजूद ईशान किशन को इस सीरीज में मौका मिला है चयनकर्ताओं ने शिखर धवन के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी उनको मौका न देकर ईशान किशन को मौका दिया है। अगर उनको चयनकर्ताओं का भरोसा आगे भी जीत कर रखना है है तो उनका इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना बहुत ही जादा जरूरी है। आईपीएल 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी होने के बावजूद भी इनका प्रदर्शन खराब रहा था, 32.15 के एवरेज के साथ इन्होंने 14 मैचों में 418 रन बनाए। इस सीरीज में इनको कुछ अलग हट के करना पड़ेगा तभी ये आगे भी अपनी जगह स्क्वाड में पक्की कर सकते है।

#श्रेयस अय्यर

मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर आईपीएल 2022 में कोलकाता के लिए सबसे जड़ा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे इन्होंने 30.84 के एवरेज के साथ 14 मैच में 401 रन बनाए थे। सूर्य कुमार यादव की कमी में चलते ये सीरीज इनके लिए बहुत अहम साबित हो सकती है जो की भारत के लिए मिडिल ऑर्डर में खेलते है। अगर सूर्य कुमार यादव उपलब्ध होते तो श्रेयस अय्यर का प्लेइंग इलेवन में सामिल हो पाना मुश्किल था। इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर ये मिडिल ऑर्डर के लिए अपना दावा रख सकते है।

#अर्शदीप/उमरान मालिक

ये दोनो ही गेंदबाज तेज गेंदबाजी के बेहतरीन ऑप्शन है। अर्शदीप एक होनहार गेंदबाज के रूप में उभरे है क्युकी ये पावरप्ले में भी बॉलिंग कर सकते है ओर डेथ ओवर्स में भी।उमरान मालिक इस समय दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक है। दोनो ही खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए अच्छा ऑप्शन है। अगर ये दोनो खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते है तो इनको आगे चल के बड़े मैचों में भी खेलने का मौका मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.