IMG 20220611 155532

विराट कोहली के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स जिनको तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

भारतीय टीम के कोहिनूर हीरा विराट कोहली का नाम दुनिया के सबसे घातक बल्लेबाजों में आता है ओर ये भारतीय टीम के एक सफल कप्तान भी है। 2008 में जब विराट कोहली ने अंडर19 वर्ल्ड कप जीता था तब भला किसे पता था की ये खिलाड़ी आगे चल के क्रिकेट की दुनिया का लीजेंड बन जायेगा। वैसे तो भारतीय क्रिकेट फैंस को विराट कोहली के अधिकतर रिकॉर्ड पता है पर विराट कोहली के कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड्स है जिन्हे बहत काम लोग ही जानते है।इस आर्टिकल में हम आपको इन्ही 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे जिनको तोड़ पाना नामुमकिन है:

5: एकमात्र ऐसे गेंदबाज जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में बिना कोई गेंद फेंके ले लिया एक विकेट

विराट कोहली दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने एक तरह से बिना कोई गेंद फेंके ही एक विकेट लिया था। ये कारनामा कोहली ने टी20आई 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। इस मैच में इंडिया ने पहले खेलते हुए 170 रन का स्कोर खड़ा किया था भारतीय कप्तान धोनी ने विराट कोहली को गेंद फेंकने का मौका दिया जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाज उनके इस जाल में फंस जाए ओर बड़े शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गवा बैठे। जैसा प्लान धोनी द्वारा बनाया गया था ठीक वैसा ही हुआ और विराट कोहली के शिकार केविन पीटरसन बन गए।केविन पीटरसन बिलकुल क्रीज पर खड़े थे ओर विराट कोहली को लंबा शॉट मारने के लिए तैयार थे लेकिन कोहली ने ये गेंद प्लान के मुताबिक लेग स्टंप के काफी जादा बाहर फेंक दी ओर इस तरह उन्होंने 0th बाल पे विकेट चटका दिया।

4: एक ही आईपीएल सीजन में 973 रन

भले ही आजतक विराट कोहली एक भी आईपीएल ट्रॉफी न जीते हो लेकिन फिर भी ये आईपीएल इतिहास के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक है। हर साल ये अपने बल्ले से कुछ न कुछ कमाल जरूर दिखाते है लेकिन साल 2016 इनके लिए कुछ जादा ही खास रहा था। 81.08 की औसत के साथ इन्होंने 973 रन बना डाले थे। आजतक के आईपीएल इतिहास में कोई भी बल्लेबाज 900 रनों का आंकड़ा भी नही पर कर पाया है।

3: एक दिविसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में चेज करते हुए सबसे जादा सतक

विराट कोहली अपने ओडीआई करियर में अबतक 43 सतक लगा चुके है जिसमे से 36 बार टीम इंडिया जीती है। 50 ओवर के खेल में ये किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे जादा है। और तो और इन्होंने दूसरे नंबर पे खेलते हुए भी 26 सतक लगाए है। ये रिकॉर्ड आजतक कोई भी तोड़ नही पता है ओर अभी तक ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम ही है और इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं।

2: एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 10000 रन पूरे करने वाले विराट कोहली

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर सबसे तेज 10000 रन बनाने वाले सबसे पहले बल्लेबाज थे उन्होंने ये कारनामा 259 इनिंग्स में कर दिखाया था। लेकिन विराट कोहली ने ये रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपना नाम इस लिस्ट में दर्ज किया। 2018 में भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच के दौरान विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था और उन्होंने ये कारनामा सिर्फ 205 मैचों में ही कर दिखाया। इसके अलावा सबसे तेज 8000,9000 और 11000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी विराट कोहली ही है।

1: बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 7 दोहरे सतक

जब विराट कोहली ने अपना पहला दोहरा सतक लगाया था उससे पहले ही इनको टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई थी ओर तब से लेके अबतक ये बतौर कप्तान 7 दोहरे सतक लगा चुके है जो की किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है। इसके अलावा बतौर कप्तान सबसे जादा दोहरे सतक लगाने वाले ये दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।पिछला रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम पे था जिनके नाम 5 सतक थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.