Virat Kohli Best Inning

जब विराट कोहली ने बदला लेने के चक्कर में बजा दी थी वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ की बैंड

कौन नहीं जनता की विराट कोहली (Virat Kohli) एक महान खिलाडी हैं, उनके क्रिकेट (Cricket) खेलने का तरीका भी सर्वश्रेष्ठ है. भले ही कोहली 2-3 साल से फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है की वह वापसी नहीं कर सकते हैं, हम इस बात की उम्मीद कर सकते हैं की वे जल्द ही वापसी करेंगे और उनको चिढ़ाने वालों का मुँह बंद कर देंगे.

खराब रहा है आईपीएल 2022

विराट कोहली का TATA IPL 2022 भी कुछ ख़ास नहीं रहा है. उन्होंने अब तक 13 मैच खेलकर मात्र 236 रन ही बनाएं हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 113.46 का रहा है और उनका एक मैच का उच्चतम स्कोर 58 रनों का रहा है. विराट कोहली इस सीजन काफी स्ट्रगल करते दिखे हैं, एक मैच में तो उन्होंने अपने खराब फॉर्म को लेकर भगवान् से भी शिकायत कर दी थी.

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी से लिया बदला

चलिए अब मेन मुद्दे पर आते हैं जिसके लिए आप यह लेख पढ़ने आये हैं.

सन 2019 में हमे विराट कोहली की एक यादगार पारी देखने को मिली थी। यह वह साल था जब विराट अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे, उस दौरान टीम इंडिया T20 इंटरनेशनल मैच खेल रही थी और वेस्टइंडीज़ टीम भारत दौरे पर आई हुई थी. उस समय विराट कोहली ने तीसरे T20 मैच में मात्र 29 गेंदों में 70 रनों की दमदार पारी खेली थी और वह नॉट-आउट रहे थे. यह उनके चाहने वालों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए शानदार मौका था. मज़े की बात यह थी की इस मैच में केसरिक विल्लियम्सन गेंदबाज़ी कर रहे थे. और विराट कोहली ने उनके ओवरों में 40 से भी ऊपर रन बटोरे थे. इसमें चार चौके और सात छक्के शामिल थे. कोहली के काफी फैंस का मानना है की यह उनका अब तक का बेस्ट नॉक था. विराट कोहली ने jजब विल्लियम्सन की गेंद पर करारा छक्का जड़ा तो उन्होंने ‘नोटबुक सेलिब्रेशन’ किया था. आपको बता दें की नोटबुक सेलिब्रेशन गेंदबाज़ केसरिक विल्लियम्सन का पेट स्टेप है यह वे तब करते हैं जब कोई बड़ा विकेट चटकाते हैं. साल 2017 में भारत के वेस्टइंडीज दौरे में जब इसी गेंदबाज़ ने विराट कोहली को आउट किया था तो उन्हें चिढ़ाते हुए नोटबुक सेलिब्रेशन किया था. विराट कोहली ने इसी बात का बदला 2 साल बाद लिया था.

मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली ने एक बयान भी दिया था जिसमें उन्होंने कहा था की “हमें अच्छा खेलना चाहिए लेकिन सामने वाली टीम को चिढ़ाना नहीं चाहिए और मैंने वही किया जो उन्होंने मेरे साथ किया था”.

उसी 2019 की सीरीज के आखिरी यानी तीसरे T20 मुकाबले में विराट कोहली ने 50 गेंदों में 94 रनों की नॉट-आउट पारी खेली थी और यह सीरीज इंडिया जीत गयी थी.

क्या है नोटबुक सेलिब्रेशन?

नोटबुक सेलिब्रेशन वेस्टइंडीज़ गेंदबाज़ केरसिक विल्लियम्सन का पसंदीदा स्टेप हैं वह इसे तब करते हैं जब कोई महत्वपूर्ण विकेट लेते हैं. इस सेलिब्रेशन में वे अपनी एक हथेली को किताब मानकर और दूसरे हाँथ की ऊँगली को कलम मानकर किताब में लिखते हैं और उन्हें हवा में तेज़ी के साथ लहरा देते हैं. आप निचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं की कैसे विराट कोहली नोटबुक सेलिब्रेशन करते दिखाई दे रहे हैं.

हम उम्मीद करते हैं की विराट कोहली जल्द से जल्द अपनी 2019 वाली फॉर्म में वापस लौट आएं और अपने करोड़ों चाहने वालों का फिर से मनोरंजन करने लगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.