Rajasthan Royals

Rajasthan Royals के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हे आजतक कोई भी टीम नही तोड़ पाई है

जयपुर पर आधारित आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के पास बहुत से कुशल भारतीय खिलाड़ी रहे है जैसे की संजू सैमसन, स्टुअर्ट बिन्नी, करुण नायर और अजिंक्य रहाणे आदि.

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने अपना पहला आईपीएल खिताब 2008 में जीता था जिसमे शेन वार्न कप्तान थे। इस टीम का राहुल द्रविड़, शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे ओर स्टीवन स्मिथ जैसे कुशल खिलाड़ियों ने भी प्रतिनिधित्व किया है.

हालाकि राजस्थान रॉयल्स ने 2008 के बाद से अबतक कोई भी आईपीएल ट्रॉफी नही जीती है लेकिन इनके नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स है जिन्हे तोड़ पाना बहत ही मुस्किल है.

आइए एक नजर डालते है राजस्थान रॉयल्स के टॉप 5 रिकॉर्ड्स पर.

1: सबसे बड़ा रन चेज़

आईपीएल 2008 में राजस्थान ने आईपीएल इतिहास का सबसे सफल रन चेस किया था। राजस्थान रॉयल्स ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 215 रन का बड़ा लक्ष्य चेस किया था यह मैच हैदराबाद में खेला गया था.

मोहम्मद कैफ ओर शेन वार्न ने आतिशी पारी खेल कर यह मैच अपनी टीम के नाम किया था। यह आईपीएल इतिहास में अब तक का सबसे सफल चेस रहा है जिसको बाद में खुद राजस्थान रॉयल ने 2020 में तोड़ा. पंजाब किंग्स के खिलाफ सरजाह में राजस्थान ने 224 रनों का टारगेट सफलतापूर्वक पूरा किया.

2: किसी भी टीम द्वारा सबसे ज्यादा हैटट्रिक

राजस्थान रॉयल्स के पास सबसे ज्यादा हैटट्रिक लेने के रिकॉर्ड हैं. दूसरे नंबर में पंजाब है जिसके पास सबसे ज्यादा हैटट्रिक रिकार्ड्स हैं. राजस्थान के पास पांच ऐसे खिलाड़ी रहे है जिन्होंने हैट–ट्रिक ली है.

अजीत चंदीला पहले ऐसे राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी थे जिन्होंने 2012 में यह काम करके दिखाया था उन्होंने ये कारनामा पुणे वॉरियर्स के खिलाफ किया था.

दो साल बाद प्रवीण तांबे ने हैट–ट्रिक लिस्ट में अपना नाम बनाया। प्रवीण ने तीसरा विकेट मनीष पांडे का लिया था जो की वाइड बाल थी और उनका स्टंपिंग हो गया था.

कुछ दिनों बाद शेन वाटसन पहले तेज गेंदबाज बने जिन्होंने हैट–ट्रिक अपने नाम की. शेन वॉटसन ने शिखर धवन को बोल्ड आउट किया था.

आईपीएल 2019 में श्रेयस गोपाल चौथे राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी बने जिन्होंने हैट-ट्रिक ली. इन्होंने विराट कोहली, एबी डिविलियर्स ओर मार्कस स्टोइनिस जैसे धुरंधर खिलाड़ी आउट करते हुए हैट–ट्रिक ली थी.

आईपीएल 2022 में युजवेंद्र चहल पांचवे राजस्थान के खिलाडी बने जिन्होंने हैटट्रिक ली.

3: दूसरा सबसे कम स्कोर

2008 की आईपीएल विनर के पास सबसे कम टीम स्कोर का रिकॉर्ड लगभग एक दशक तक रहा हालाकि बाद में यह रिकॉर्ड आरसीबी के द्वारा तोड़ा गया। राजस्थान रॉयल का 58 रन के स्कोर का रिकॉर्ड आरसीबी ने 2017 में तोड़ दिया। यह एक अनचाहा रिकॉर्ड था जो की कोई भी टीम अपने नाम नही करना चाहती.

अनिल कुंबले की जादुई स्पेल (5/5 3.1 ओवर में ) के कारण राजस्थान रॉयल 58 स्कोर में सिमट गई थी। तीन खिलाड़ियों को छोड़ के कोई भी खिलाड़ी दो डिजिट का स्कोर भी नही बना पाया था.

4: एक ही सीजन में सबसे कम हार

एक और अनूठा रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के नाम है जिसमे उन्होंने एक ही आईपीएल सीजन में सबसे कम हार का सामना किया है. यह कारनामा इन्होंने 2008 में अपनी विजय यात्रा के दौरान किया था.

राजस्थान रॉयल 14 में से 11 मैच जीती थी ओर खाली 3 मैच ही हारी थी। मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स ओर पंजाब किंग्स ही ऐसी टीम्स थी जो राजस्थान को हरा पाई थी.

आईपीएल के इतिहास में सिर्फ पंजाब ही इस टीम की बराबरी कर पाई है, पंजाब 2014 में सिर्फ तीन ही मैच हारी थी. यह कारनामा राजस्थान रॉयल्स ने शेन वार्न की कप्तानी में किया था.

5: बटलर साहब के पास है एक भी चौका मारे बिना सबसे ज्यादा रन बनाने का वैश्विक रिकार्ड

राजस्थान रॉयल्स के ओपनिंग खिलाड़ी जॉस बटलर ने यह अजीबो–गरीब रिकॉर्ड अपने नाम 2022 में किया। यह पारी अपने आप में अनूठी है, जॉस बटलर ने इस पारी में अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 70 रन की नाबाद पारी 47 गेंदों में खेली ओर इस पारी में बटलर ने छह छक्के मारे. इस इनिंग के बाद बटलर इकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने आईपीएल की सबसे लंबी पारी बिना एक भी चौका लगाए खेली.

इस लेख की खामी को हमारे पाठक नितीश कुमार मिश्र द्वारा दिए गए सुझाव को मद्देनज़र रखते हुए ठीक किया गया है.

2 comments

  1. भाई पंजाब भी 2014 में सिर्फ 3 मैच ही हारी थी।
    राजस्थान रॉयल्स की ओर से 5 गेंदबाज हैट्रिक ले चुके हैं, 2022 में युजवेंद्र चहल भी रहा।

    1. धन्यवाद, लेख में उचित सुधार कर दिए गए हैं और अंत में इसका श्रेय भी आपको दे दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.