Virat Kohli RCB

TATA IPL 2022 में इन 5 वजहों से RCB रही बाकी की 6 टीमों से आगे

विराट कोहली की टोली यानी रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Royal Challengers Banglore) ने कमाल का खेल दिखाया है. हर टीम चाहती है की इस बार वे लोग कुछ ऐसा करें जिससे वह टॉप 4 में जगह बना पाए. सभी टीमें ऐसा करने के लिए पूरी ताकत झोंक देती हैं मगर उनमें से कुछ ही सफल हो पाती हैं. इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने भी आईपीएल में पूरी ईमानदारी और निष्ठां से खेला है. यह टीम काफी हद तक इस सीजन में सफल भी रही है. यही वजह है की यह टीम क्वालीफ़ायर मुकाबलों के बाद पॉइंट्स टेबल के चौथे पायदान पर रही है.

चलिए अब जानते हैं की RCB की इस सफलता का क्या राज रहा है.

हरफनमौला दिनेश धमाकेदार कार्तिक

दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) एक शानदार खिलाड़ी हैं, कुछ समय पहले कार्तिक कमेंट्री करते नज़र आते थे, लेकिन अपने इस आईपीएल सीजन के खतरनाक प्रदर्शन की वजह से उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले T20 मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है.

दिनेश कार्तिक ने कई मैचों को कायदे से फिनिश करके RCB को डूबने से बचाया है, यही वजह रही है की उन्हें भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है.

दिनेश कार्तिक ने इस सीजन RCB के लिए खेलते हुए 14 मैचों में 287 रन बनाए हैं जोकि एक फिनिशर के तौर पर काफी अच्छा आकड़ा है. वह RCB के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 191.33 के शानदार स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की है. इस सीजन यह RCB के किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा है. कार्तिक ने 14 मैचों में कुल 22 चौके और 21 छक्के जड़े हैं. इस दौरान उन्होंने एक मैच में 66 रनों की शानदार पारी भी खेली है. आरसीबी के खेमें में उनका सबसे अच्छा औसत (57.9.) भी रहा है.

हसरंगा का रंगा-रंग कार्यक्रम

10.75 करोड़ में बिके हसरंगा ने तो भाई कमाल ही कर दिया है, हसरंगा ने अब तक 14 मैचों में 24 विकेट लिए हैं और पर्पल कैप की दावेदारी में दूसरे स्थान पर काबिज़ हैं. उनकी इकॉनमी भी मात्र 7.39 की रही है और उनका औसत 15.08 का रहा है.

हसरंगा ने सनराइज़र्स के खिलाफ खेलते हुए एक ही मैच में 5 विकेट चटकाए थे. उन्होंने निकोलस पूरन, जगदीशा सुचित, ऐडेन मारकरम, शशांक सिंह और उमरान मालिक के विकेट चटकाए थे.

फॉफ का खौफ

ऐसे कई मौके रहे हैं जहां पर फाफ डुप्लेसिस ने सामने वाली टीम को खौफ दिखाकर RCB को बढ़िया शुरुवात दिलाई है. उन्होंने RCB के लिए सबसे अधिक, 3 अर्धशतक लगाए हैं. फाफ ने आरसीबी के लिए खेलते हुए 14 मैचों में सर्वाधिक 443 रन बनाये हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130.68 का रहा है.

इस टूर्नामेंट में फाफ ने कुल 46 चौके (टीम के लिए सबसे ज्यादा चौके) और 13 छक्के जड़े हैं, उनका एक मैच का सर्वाधिक स्कोर 96 रनों का रहा है. टीम के लिए सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे हैं फाफ.

विराट का योगदान

भले ही लोग ऐसा बोल रहे हों की विराट कोहली (Virat Kohli) की फॉर्म खराब चल रही है मगर इसके बावजूद विराट 14 मैचों में 309 रन बनाने में कामयाब रहे हैं. RCB के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में इस साल वह दुसरे स्थान पर रहे हैं.

इस सीजन कोहली ने 14 मैचों में 30 चौके मारे हैं और 7 छक्के जड़े हैं.

दिल्ली के खिलाफ कोहली ने इसी साल 73 रनों की पारी खेली थी.

इसी साल कोहली RCB के लिए 7000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

विराट-फाफ जुगलबंदी

इस साल विराट कोहली ने RCB की कप्तानी नहीं की है, RCB के नए कप्तान फाफ-डु-प्लेसिस को बनाया गया था, मगर कई बार ऐसा भी देखने को मिला है की विराट कोहली ने फाफ की कप्तानी में मदद की और कई कड़े और अच्छे फैसले लेने में उनकी सहायता भी की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.