Mumbai Indians Records

मुंबई इंडियंस के यह 10 रिकार्ड्स तोड़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाती है कोई दूसरी टीम

दुनिया हिला देनी वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) एक घातक टीम है, यह एक ऐसी टीम है जो आखिरी दम तक लड़ना और जीतना जानती है. सबसे सफलतम टीम में से एक मुंबई इंडियंस का रिकॉर्ड इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में शानदार रहा है. रोहित शर्मा के धुरंधरों ने सभी मैचों को जिया है उसे पूरे लगन और मेहनत से खेला है. मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम है जो अपने किसी से भी खिलाड़ी से उसका उच्चतम खेल निकाल सकती है. इनका कोचिंग स्टाफ भी बेहद शानदार है और बताया जाता है इनके बीच का मौहौल भी बेहद ही दोस्ताना है. यही वजह रही है की यह टीम लगातार एक के बाद एक ट्रॉफी जीतती आई है. भले ही इस टीम का प्रदर्शन इस साल खराब रहा हो लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की यह टीम वापसी करना नहीं जानती इस साल न सही मगर यह टीम जरूर फिर से चैंपियंस की तरह खेलती दिखेगी.

चलिए अब जानते हैं की इस टीम के पास कौन-कौन से रिकार्ड्स हैं.

पांच बार की चैंपियन है मुंबई इंडियंस

पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस अब तक की सबसे सफलतम टीम में से एक है. मुंबई इंडियंस ने 6 बार फाइनल खेला है और उनमे से 5 बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया है. पहली बार मुंबई इंडियंस ने 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ फाइनल मुकाबला जीता था, इसके बाद इस टीम ने अपना दूसरा फाइनल मुकाबला 2015 में फिर से चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ ही जीता था, तीसरी बार इन्होने ट्रॉफी 2017 में राइज़िन्ग्स पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ जीत दर्ज करके उठाई थी, चौथी बार साल 2019 में फिर से इन्होने चेन्नई को हराकर फाइनल जीता था और पांचवी बार इन्होने 2020 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को मात देकर ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया था।

KKR के खिलाफ आई थी सबसे बड़ी जीत

यह टीम जब भी कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ खेलती है तो उसे बख्शती नहीं है, इस टीम ने KKR को 146 रनों से हराया था और साल 2008 में 87 गेंदें शेष रहते KKR को हरा दिया था। यह किसी भी टीम के लिए किसी दूसरी टीम के खिलाफ बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है.

मलिंगा 195 विकेट

मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए बेहद ही शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं. मलिंगा ने 2009-2019 के बीच मुंबई के लिए कुल 139 मैच खेलकर 195 विकेट चटकाए हैं.

अल्ज़ारी जोसफ का जादू

अल्जारी जोसफ ने अपने पहले ही आईपीएल मैच में मुंबई से खेलते हुए शानदार गेंदबाज़ी करके 6 विकेट लिए थे और रन सिर्फ 12 ही दिए थे. किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने पहले ही मैच में खेलते हुए ऐसा कमाल कर देना अब तक का शानदार रिकॉर्ड है. उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ गेंदबाज़ी की थी और मुंबई ने उस मैच में हैदराबाद को 96 रनों से मात दे दी थी. यह बात साल 2019 की है.

सबसे तेज़ टारगेट चेज़

मुंबई इंडियंस ने अब तक का सबसे तेज़ टारगेट चेज़ कोलकाता के खिलाफ किया था. 2008 के आईपीएल में मुंबई ने कोलकाता को 67 रनो पर आल आउट कर दिया था इसके बाद मात्र 5.3 ओवर में टारगेट को पूरा कर के मैच जीत लिया था. इस मैच में शॉन पोलैक ने 3 विकेट लेकर मात्र 12 रन ही केकेआर को दिए थे. यह मैच वानखेड़े के मैदान में खेला गया था.

चेपॉक में 10 साल तक नहीं हारी थी मुंबई

मुंबई इंडियंस लगातार 10 साल तक चेन्नई सुपर किंग्स के होम ग्राउंड चेपॉक में नहीं हारी थी, यह बात 2011 – 2021 के बीच की है. उससे पहले चेन्नई आखिरी बार 2010 में ही मुंबई इंडियंस से जीती थी.

100 आईपीएल मैच जीतने का कारनामा

साल 2019 में मुंबई इंडियंस ऐसी पहली एक टीम बनी जो 100 आईपीएल मुकाबले जीत चुकी थी.

क्विंटन डिकॉक का करिश्मा

मुंबई इंडियंस से खेल रहे क्विंटन डिकॉक ऐसे पहले विकेटकीपर बने थे जिन्होंने एक ही सीजन में 500 रन बनाये और साथ ही साथ 15 डिस्मिसल.

रोहित शर्मा के 1000 रन

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का रिकॉर्ड KKR के खिलाफ बहुत ही शानदार रहा है. वह एक मात्र ऐसे खिलाडी हैं जिन्होंने KKR के खिलाफ 1000 रन से भी ऊपर बनाये हैं. ऐसा करने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं.

KKR से पक्की दुश्मनी

मुंबई इंडियंस का रिकॉर्ड KKR के खिलाफ बहुत ही शानदार रहा है, मुंबई ने कुल 30 मैच में 22 बार KKR को हराया है. यह अब तक का किसी टीम के खिलाफ बनाया गया सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.