RCB RECORDS IN IPL

RCB के इन 8 रिकार्ड्स को तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर (Royale Challengers Banglore) एक खतरनाक टीम है, ऐसी शक्तिशाली टीम है जिसके नाम आईपीएल इतिहास में कई रिकार्ड्स हैं और इन रिकार्ड्स को तोड़ पाना बाकी टीमों के बस की बात नहीं है. इस टीम के कई ऐसे महान खिलाडी रहे हैं जिन्होंने इस टीम को बुलंदियों पर पहुंचाया है. फिर चाहे वो क्रिश गेल की उड़नछू पारियां हों, या फिर AB डिविलियर्स (AB Diviliars) का 360 डिग्री का प्रहार हो या फिर विराट कोहली का हरफनमौला खेल. RCB के फैंस की संख्या बहुत ज्यादा तादाद में है इसका एकमात्र यह कारण रहा है की यह टीम हमेशा से दर्शकों और अपने चाहने वालों का मनोरंजन करती रही है. टीम ने ऐसे कई कारनामे अगल-अलग समय पर करके दिखाए हैं जिन्हें क्रिकेट फैंस ने देखकर दांतों तले उँगलियाँ दबा ली हैं.

आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ RCB के रिकार्ड्स पर चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है. तो चलिए शुरू करते हैं.

263 रनों की पारी

बात है आईपीएल 2013 की जब इस टीम ने 263 रनों की पारी खेली थी. क्रिस गेल ने इस मैच में RCB के लिए 66 गेंदों में 175 रन बनाए थे, इस दौरान उन्होंने 17 छक्के और 13 चौके मारे थे. यह कारनामा उन्होंने 265.15 की स्ट्राइक रेट से किया था. वहीँ AB Diviliars ने भी 8 गेंदों में 31 रन की पारी खेली थी. यह मैच पुणे वारियर्स के खिलाफ खेला गया था और इस मैच को बैंगलोर ने 130 रनों से जीता था.

49 रनों की पारी

यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे RCB हर हालत में भूलना चाहेगी. भले ही इस रिकॉर्ड को बनाकर RCB ने अपने फैंस का मनोरंजन न किया हो लेकिन KKR फैंस का खूब मनोरंजन किया था. यह कहानी आईपीएल 2017 की है जब KKR को RCB ने 131 रनों पर आल आउट कर दिया था मगर परिस्थितियां ऐसी हुईं की इतना कम स्कोर होने के बाद भी KKR यह मैच 82 रनों से जीत गयी थी और RCB 49 रनों में आल आउट हो गयी थी. यह दिन आरसीबी के लिए एक बुरे सपने की तरह रहा था.

175 रन नॉट आउट

इस बारे में हम ऊपर चर्चा कर चुके हैं. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 2013 में 175 रनों की नॉट आउट पारी खेली थी जो बहुत ही शानदार और मनोरंजक थी. क्रिस गेल ने आरसीबी के लिए ऐसी कई पारियां खेली हैं जिसमें छक्के और चौकों की भरमार है.

सबसे ज्यादा 200 रनो की साझेदारी

आरसीबी अब तक तीन बार 200+ रनों की साझेदारी कर चुकी है, पहली साझेदारी 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आई थी, यह साझेदारी 204 रनों की थी जोकि विराट कोहली और क्रिश गेल के बीच में हुई थी. वहीँ दूसरी साझेदारी विराट कोहली और ए.बी डिविलियर्स के बीच थी जो 2015 रनों की थी, यह मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2015 में आई थी. वहीँ तीसरी और सबसे बड़ी साझेदारी फिर से एक बार विराट कोहली और डिविलियर्स के बीच बनी, यह साझेदारी 229 रनों की थी और 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ आई थी.

973 रनों का टूर्नामेंट

यह बात आईपीएल 2016 की है, इस टूर्नामेंट में विराट कोहली (Virat Kohli) ने कुल 16 मैचों में 973 रन बनाये थे, यह रिकॉर्ड सबसे बड़ा है और इसे आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है. विराट कोहली ने उस सीजन में 4 सेंचुरी और 7 हाफ-सेंचुरी मारी थीं. उनका स्ट्राइक रेट भी 152.03 का रहा था.

दो मेडेन ओवर विकेट

किसी भी व्यक्तिगत खिलाड़ी के लिए दो मेडेन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड भी आरसीबी के पास ही है. यह कारनामा मोहम्मद सिराज ने कर दिखाया था. उन्होंने ऐसा कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ किया था। उन्होंने तीन ओवर फेके थे दो विकेट लिए थे, और दो रन दिए थे.

अनिल कुंबले 5-5

अनिल कुंबले ने आईपीएल 2009 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चार ओवर में मात्र 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है.

15 ओवर में 200+ रन

आईपीएल 2016 में यह कारनामा विराट कोहली की टोली ने कर दिखाया था. मात्र 15 ओवर में ही टीम ने 211 रन मार दिए थे वो भी सिर्फ 3 विकेट के नुक्सान में. इस मैच को किंग्स एलेवेन पंजाब के विरुद्ध खेला जा रहा था और विराट कोहली ने इस मैच में 113 रन बनाये थे.

भले ही आरसीबी के पास कई ऐसे रिकार्ड्स हों जिन्हें तोडना दूसरी टीम की बस की बात न हो लेकिन फिर भी इस टीम के पास एक भी ट्रॉफी नहीं है. हम उम्मीद करते हैं की यह टीम जल्द ही आईपीएल ट्रॉफी जीते.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.