Flop Players of IPL 2022

“ऊंची दुकान फ़ीके पकवान” टाटा आईपीएल में बुरी तरह फ्लॉप रहे रिटेन किये गए ये 11 खिलाडी।

“ऊंची दुकान फीके पकवान”, “नाम बड़े दर्शन छोटे” ऐसी कहावतें तो आपने भी सुनी होगी, इनका मतलब है की जिस चीज़ को महत्व दिया गया हो और वह चीज़ अपनी काबिलियत पर खरी न उतरी हो। आईपीएल में हमेशा से नए सितारे उभरकर आते ही रहे हैं, वहीँ हर साल ऐसे भी सितारे रहे हैं जिनकी चमक कुछ फीकी पड़ती नज़र आई है। आईपीएल की 8 टीमों ने रिटेंशन के दौरान कुछ ऐसे ही सितारों पर करोड़ों रुपयों का दांव लगाया जिनसे इस सीजन दमदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन दुर्भाग्यवश इन सितारों की चमक पूरे आईपीएल भर फीकी ही रही है। टीमें बड़ी उम्मीद के साथ आईपीएल में खिलाडियों पर दांव खेलती हैं, वे खिलाडियों को उनके पिछले परफॉर्मेंस के बलबूते चुनती हैं, भविष्य में कोई कैसा खेलेगा इसका अनुमान भला कौन लगा पाया है?

इस लेख में हम ऐसे ही कुछ खिलाडियों की बात करने जा रहे हैं जिन्हे IPL 2022 के लिए ऊंचे दामों में रिटेन किया गया था। आज हम ऐसे ही खिलाडियों के प्रदर्शन को नज़दीक से देखने वाले हैं जिन्होंने अपनी रकम के अनुसार अपने खेल के साथ न्याय नहीं किया है।

रिटेन किये गए खिलाडी हुए फेल

लिस्ट में रिटेन किये गए खिलाडी काफी मात्रा में हैं। ये वे खिलाडी हैं जिन्हें टीम ने भारी रकम देकर रिटेन किया था। इनमें से कुछ ऐसे खिलाडियों को रिटेन किया गया था जो कई सालों से फ्रैंचाइज़ी के लिए खेलते आये हैं तो कुछ को इस वजह से रिटेन किया गया था क्योंकि उनका पिछले साल का परफॉरमेंस दमदार था।

1. रविंद्र जडेजा

चेन्नई सुपर किंग्स ने जड्डू को 16 करोड़ रुपयों में रिटेन किया था।

जडेजा को इस बार टीम ने कप्तानी भी सौपी थी, लोगों का ऐसा मानना है की वे कप्तानी ठीक तरह से करने में असफल रहे हैं। चेन्नई को लगातार हार मिलने का कारण रविंद्र का खराब फॉर्म भी रहा है।

जडेजा ने 10 मैच में सिर्फ 118 की स्ट्राइक रेट से 116 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनका एक मैच में उच्चतम स्कोर 26 रन ही रहा है। साथ ही साथ जडेजा ने 10 मैचों में सिर्फ 5 विकेट ही लिए हैं।

2. रोहित शर्मा

कप्तान रोहित शर्मा को भी मुंबई इंडियंस ने 16 करोड़ रुपयों में रिटेन किया था।

रोहित शर्मा इस बार अपनी विष्फोटक बल्लेबाज़ी को दिखने में नाकाम रहे हैं, रोहित की कप्तानी कैसी है इसपर कोई संदेह नहीं है, वह एक अच्छे कप्तान हैं जिन्होंने टीम को पांच आईपीएल ट्रॉफी जितवाकर दी है। लेकिन जब खिलाडियों का ही साथ न मिले और खुद की बल्लेबाज़ी भी काम न आए तो आखिरकार कितनी भी शानदार कप्तानी क्यों न हो, टीम का नुक्सान होना तो तय ही है।

रोहित शर्मा ने टाटा आईपीएल 2022 में 11 मैच में सिर्फ 200 रन ही बनाये हैं इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 125 का रहा है। इस दौरान उनका एक मैच में उच्चतम स्कोर 43 रन का रहा है। टीम को शानदार ओपनिंग न देने के कारन टीम दलदल में फस्ती चली गई और आईपीएल से आउट होगयी।

3. विराट कोहली

विराट कोहली को रॉयल चैलेंजर्स बैलोर ने 15 करोड़ रुपए देकर रिटेन किया था।

विराट ने भले ही बल्लेबाज़ी पर ध्यान केंद्रित करने के कप्तानी छोड़ी हो लेकिन वह अपनी बल्लेबाज़ी में सुधार करने में नाकामयाब रहे हैं, यह बात भी सत्य है की वह कभी भी शानदार वापसी कर सकते हैं।

विराट कोहली ने अब तक कुल 12 मैच खेलकर सिर्फ 216 रन ही बनाये हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट मात्र 111.34 का ही रहा है, यह T20 फॉर्मेट के लहज़े से काफी कम है।

हालांकि उनकी टीम RCB बेहद ही शानदार प्रदर्शन कर रही है और क्वालीफाई होने की पूरी तैयारी में है।

4. वरुण चक्रवर्ती

वरुण को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 8 करोड़ रुपयों में रिटेन किया था।

वरुण को उनकी पिछले साल की फॉर्म को देखकर रिटेन किया गया था, वरुण ने पिछले साल बहुत ही शानदार गेंदबाज़ी की थी उन्होंने पिछले साल के आईपीएल में 17 मैच में कुल 18 विकेट लिए थे और उनकी इकॉनमी भी बेहद ही कम थी। उन्होंने पिछले साल 6.58 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी की थी। लेकिन इस साल उनकी इकॉनमी बेहद ही खराब रही है। उन्होंने टाटा आईपीएल 2022 में अब तक 9 मैच खेलकर सिर्फ 5 विकेट ही चटकाए हैं और 8.68 की इकॉनमी के साथ निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

5. केन विल्लियम्सन

सनराइज़र्स के कप्तान केन विलियम्सन को टीम ने 14 करोड़ रूपये देकर रिटेन किया था।

केन विल्लियम्सन की कप्तानी ठीक-ठाक ही रही है और उनकी टीम अभी भी प्लेऑफ की रेस में कायम है। केन ने आईपीएल 2022 में 11 मैचों में 96.14 की स्ट्राइक रेट से मात्र 199 रन ही बनाए हैं।

रिटेन किए गए ये खिलाडी भी रहे नाकाम

क्र.सं.नाम कीमत टीम मैच रन स्ट्राइक रेट विकेट इकॉनमी
6.वेंकटेश अय्यर8 करोड़KKR10159110.6011.50
7.अब्दुल समद 4 करोड़SRH24 57.7 0 8.00
8.कायरन पोलार्ड6 करोड़ MI11144107.4648.93
9.मोहम्मद सिराज 7 करोड़RCB12__89.44
10.ऋतुराज गायकवाड़ 6 करोड़CSK11306132.37__
11.मोईन अली 8 करोड़ CSK7130128.7156.81

यदि कोई ऐसा खिलाडी आपके दिमाग में आ रहा हो जिसे ऊंचे दाम में रिटेन किया गया हो और उसने खराब प्रदर्शन किया हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.