Dinesh Karthik

इस कोहिनूर खिलाडी को वर्ल्ड कप इंडियन T20 टीम में शामिल नहीं किया तो चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

आईपीएल में मिली सफलता के कारण कई खिलाडी टीम इंडिया की क्रिकेट टीम में शामिल होते हैं। आईपीएल नयी प्रतिभा को अवसर देता है जिसमें खिलाड़ी अपना शानदार खेल दिखाकर डायरेक्ट टीम इंडिया में शामिल हो सकते हैं। आप को बता दें की रोहित शर्मा को भी आईपीएल में उनकी शानदार कप्तानी को देखते हुए ही उन्हें टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया था।

चलिए अब ऐसे 5 सितारों के बारे में जानते हैं जिन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था और फिर उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने वहां भी झंडे गाड़े थे।

आईपीएल 2020 में रविचंद्र आश्विन के शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें टीम इंडिया में शामिल किया गया था।
आईपीएल 2008 में शानदार प्रदर्शन की वजह से रविंद्र जडेजा को भारत के लिए खेलने का अवसर मिला था।
आईपीएल 2013-14 में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण जसप्रीत बुमराह को 2016 में टीम इंडिया से खेलने का अवसर मिला।
आईपीएल 2015 में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण हार्दिक पंड्या को 2016 में टीम इंडिया से खेलने का अवसर मिला।
आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन के कारण वेंकटेश अय्यर को भी अंतराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए चुना गया।

वहीँ ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जो टीम इंडिया के लिए खेलते थे मगर ख़राब प्रदर्शन के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया, फिर इन खिलाडियों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके फिरसे टीम इंडिया में जगह बनाई। चलिए अब ऐसे ही एक खिलाडी के बारे में जानते हैं जिसे यदि आने वाले वर्ल्डकप 2022 के लिए टीम इंडिया की T20 स्क्वाड में चुना गया तो वह एक महत्त्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

दिनेश कार्तिक एक महान फिनिशर

जी हाँ पाठकों , इस खिलाडी का नाम है दिनेश कार्तिक, दिनेश ने टाटा आईपीएल में झंडे गाड़ रखे हैं जब भी रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर मुसीबत में होती है तब दिनेश कार्तिक आते हैं और टीम को मुसीबत से निकाल देते हैं और स्कोर बोर्ड में एक अच्छा टोटल लगा देते हैं। दिनेश कार्तिक हाल ही के सबसे बढ़िया मैच फिनिशर के तौर पर नज़र आए हैं। कमेंटेटर से लेकर क्रिकेट फैंस तक सभी उनकी तारीफों के पुल बांधते नज़र आ रहे हैं। सभी की इच्छा है की दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया में शामिल किया जाए ताकि वह महत्वपूर्ण प्रतियोगिता T20 वर्ल्ड कप में एक अहम् किरदार निभाए। अगर आप भी टीम इंडिया के खिलाडियों को देखें तो इस समय आपको भी कोई ऐसा खिलाडी नहीं दिखेगा जो मैच को अच्छे से फिनिश करने में दिनेश कार्तिक को टक्कर दे पाए।

कार्तिक की शानदार बल्लेबाज़ी

दिनेश कार्तिक ने इस सीजन शानदार बल्लेबाज़ी की है उन्होंने अब तक मात्र 12 मैचों में 274 रन बनाये हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 200 का रहा है। एक मैच में दिनेश का उच्चतम स्कोर 66 रनों का रहा है, वो नॉट आउट। एक फिनिशर के तौर पर यह एक शानदार रिकॉर्ड है। हाल ही में कार्तिक ने मात्र 8 गेंदों में 30 रन जड़ दिए थे। जिस भी मैच में कार्तिक चल पड़े हैं वह मैच RCB जीती है, जिस मैच में DK नहीं चले हैं उसमे वे हारे हैं, हम यह कह सकते हैं की दिनेश कार्तिक टीम के लिए भाग्यशाली साबित हुए हैं।

दिनेश कार्तिक तेज़-तर्रार विकेटकीपर

बाज़ की नज़र रखने वाले दिनेश कार्तिक एक तेज़-तर्रार विकेटकीपर भी हैं, कई बार उन्हें कई फ़ीट दांये-बाएं हवा में उछलकर विकेट के पीछे कैच लपकते देखा गया है, दिनेश कार्तिक स्टंपिंग में भी समय नहीं लगाते। उनकी यह खूबियां टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

हम आशा करते हैं की दिनेश को वर्ल्ड कप 2022 के स्क्वाड में शामिल किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.