20220417 164756 0000

QR Code for Whatsapp: Easy Way to Make Whatsapp QR Code | आसानी से बनाएं व्हाट्सएप्प के लिए QR Code

QR Code For Whatsapp यानी व्हाट्सएप्प के लिए QR Code आज की जरूरत है, फिर चाहे वह QR Code for Whatsapp Profile हो या फिर QR Code for Whatsapp Group. इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करने वाले हैं की आप अपना खुद का QR Code for Whatsapp कैसे जेनेरेट कर सकते हैं। तो चलिए फिर शुरू करते हैं।

QR Code For Whatsapp क्या है?

साधारण से शब्दों में कहें तो QR Code for Whatsapp एक ऐसा कोड है जिसको आप अपने फ़ोन से स्कैन करके किसी की भी प्रोफाइल या ग्रुप से आसानी से जुड़ सकते हैं। यह प्रोफाइल और ग्रुप्स में जुड़ने की प्रक्रिया को बहुत आसान बनाता है।

QR Code For Whatsapp Profile (व्हाट्सअप्प प्रोफाइल के लिए QR Code)

अगर कोई भी व्यक्ति आपसे whatsapp में चैट करना चाहता है वो भी आपका फ़ोन नंबर सेव किए बिना तो QR Code For whatsapp Profile एक शानदार विकल्प है। अमूमन पहले के समय में यदि आप किसी को खुद से whatsapp सन्देश भेजना चाहते थे तो आपको पहले उस व्यक्ति का फ़ोन नंबर सेव करना होता था मगर अब whatsapp के नए फीचर QR Code for Whatsapp के ज़रिये आप आसानी से अपनी प्रोफाइल का QR Code बना सकेंगे कोई भी अपने फ़ोन से उसे स्कैन करके आपको डायरेक्ट मैसेज कर सकता है। इस काम को करने के लिए आपको कहीं और भटकने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी, आप whatsapp ke app से ही अपना QR Code For Whatsapp बना सकते हैं।

QR Code For Whatsapp: अपनी प्रोफाइल का QR Code कैसे बनाएं?

अब हम आपको बताएंगे की आप बड़ी ही आसानी और सरलता से कैसे अपना Whatsapp QR code generate कर सकते हैं। (How to make or Generate QR Code For Whatsapp).
चलिए अब तस्वीरों के ज़रिये समझते हैं की आप कैसे यह काम कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सप्प खोलना होगा।

qrwhatsapp

2. फिर उसके बाद आपको ऊपर दाहिने कोने में तीन डॉट दिखेंगे आपको इन तीन डॉट्स में क्लिक करना होगा।

qrwhatsapp2

3. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आजाएगी, उस लिस्ट के सबसे आखिरी आइटम ‘settings’ में आपको क्लिक करना होगा।
4. इसके बाद आपको वहां पर आपका नाम देखने को मिलेगा, उसके बगल में ही आपको QR Code का sign भी दिख जाएगा , उस पर क्लिक करते ही आपको अपना QR Code for whatsapp दिखने लग जाएगा।

qrwhatsapp3

5. अब आप चाहें तो उस QR Code का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या फिर आप उस QR Code को ऊपर दिखाई दे रहे शेयर बटन के माध्यम से शेयर भी कर सकते हैं।

qrwhatsapp4

वाकई ही अपने खुद के प्रोफाइल का QR Code बनाना कितना आसान काम है, आप भी अपनी प्रोफाइल का QR Code for whatsapp बनाएं।

QR Code For Whatsapp: अपने व्हाट्सअप्प ग्रुप का QR कोड बनाएं।

अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो आपको भी अपने ग्रुप में मेंबर्स जोड़ना पड़ता होगा। अमूमन आप ऐसा करने के लिए ग्रुप के invite लिंक का प्रयोग करते होंगे या फिर आप खुद से मेंबर्स को ग्रुप में जोड़ते होंगे इसके लिए आपको उसका फ़ोन नंबर भी सेव करना पड़ता होगा।

QR code for Whatsapp इस प्रक्रिया को और भी सरल कर देता है इसके ज़रिये आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में जोड़ सकेंगे वो भी बड़ी ही सहजता से।

Qr Code for Whatsapp Group से कोई भी आपके ग्रुप को ज्वाइन कर सकता है उसको सिर्फ आपका QR Code For Whatsapp अपने फ़ोन से स्कैन करना होगा।

QR Code For Whatsapp: अपने Whatsapp ग्रुप का QR Code कैसे बनाएं?

अब हम आपको बताएंगे की आप बड़ी ही आसानी और सरलता से कैसे अपना Whatsapp Group QR code generate कर सकते हैं। (How to make or Generate QR Code For Whatsapp Group? चलिए अब तस्वीरों के ज़रिये समझते हैं की आप कैसे यह काम कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने ग्रुप में जाकर उसके नाम में क्लिक करना है।
2. फिर उसके बाद आपको ‘Invite Via Link’ में जाकर क्लिक करना होगा।

qrwhatsapp5

3. इसके बाद आपको QR Code वाले ऑप्शन में जाकर क्लिक करना होगा।

qrwhatsapp6

4. क्लिक करते ही आपका QR Code For Whatsapp बनकर तैयार हो जाएगा।

qrwhatsapp7

आपने देखा न किसी भी ग्रुप का QR Code Generate करना कितना आसान है। इसकी मदद से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने Whatsapp Group में जोड़ सकते हैं। ऐसे ही आप भी अपने ग्रुप का qr code for whatsapp बना सकते हैं।

लेख का सार (Conclusion)

इस लेख में हमने देखा की कोई भी कितनी आसानी से कैसे QR code for Whatsapp बना सकता है। इस लेख में हमने यह भी देखा की हम अपनी प्रोफाइल और ग्रुप दोनों का QR Code बना सकते हैं। हमने इस सारे प्रोसेस को बड़े ही सरल तरीके से समझा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.